-मनोहर चमोली ‘मनु’

जिया अपना तकिया कलाम कैसे भूल सकती है! जतिन और लता यही सोच रहे थे। जिया ने कहा था,‘‘पता नहीं। अब क्या होगा?’’ उसने अपना रिपोर्ट काॅर्ड जतिन को पकड़ा दिया था। जतिन ने रिपोर्ट काॅर्ड गौर से देखा। फिर लंबी सांस लेते हुए कहा,‘‘जिया। तुम्हे यह स्कूल छोड़ना होगा। अब तुम्हें सिक्सथ में एडमिशन नहीं मिलेगा।‘‘ जिया ने दोहराया,‘‘पता नहीं। अब मेरा क्या होगा?’’ दरअसल, जिया को इस बार कुल चालीस फीसदी अंक मिले थे। गणित, हिंदी और अंग्रेजी में तो उसे छत्तीस फीसदी नंबर भी नहीं मिले थे।


‘‘डोंट वरी जिया। तुम्हारी परी है तो। वह सब ठीक कर देगी।‘’ जतिन यह कहना चाहता था। लेकिन, नहीं कहा। तभी लता बोली,‘‘डोंट वरी जिया। ये नहीं तो किसी दूसरे स्कूल में तुम्हारा एडमिशन हो जाएगा। जाओ। मुंह-हाथ धोओ। चेंज करो। मैं तब तक तुम्हारे लिए कुछ अच्छा-सा बनाकर लाती हूँ।’’ यह कहकर लता किचन में चली गई। वहीं जतिन बीते दिनों में खो गए।
‘डोंट वरी। मेरी परी है न। सब कुछ ठीक कर देगी।’ न जाने कब और कैसे छुटपन से जिया की ज़ुबान पर यह वाक्य चढ़ गया था। वह बात-बात में यही कहा करती थी। जतिन ने जब भी कहा था,‘‘जिया, मेरी बच्ची। छोटी-छोटी बातों में परी को परेशान नहीं करते। अपना काम खुद करते हैं।’’ यह सुनते ही लता हमेशा एक ही बात कह देती,‘‘आप भी न। मदद मांगना बुरा नहीं है। उसकी परी मदद कर देती है। यह तो अच्छा ही है!’’ जतिन ने कई बार कहा,‘‘जिया, कभी हमें भी अपनी परी से मिलाओ।’’ जिया जवाब देती,‘‘परियाँ बड़ों से नहीं मिलतीं। वो तो बच्चों की दोस्त होती हैं।’’


घर में जब कभी कोई कहता,‘‘जिया। दूध पिओ। इसे पीने से बुद्धि बढ़ती है। तभी तो स्कूल में अच्छे से सीखोगी!’’ जिया जवाब देती,‘‘डोंट वरी। मेरी परी है न। सब कुछ ठीक कर देगी।’’ कभी कोई जोर से कहता,‘‘जिया। उठो। सुबह हो गई है। वरना, सूरज नाराज हो जाएगा।’’ जिया जवाब देती,‘‘डोंट वरी। मेरी परी है न। वो सूरज को खुश कर देगी।’’ जतिन को याद आया। वह पहला दिन था। जब जिया स्कूल गई। उसे समझाया गया,‘‘ठीक से रहना। कोई गलत बात मत कहना।’’ जिया बोली थी, ‘‘डोंट वरी। मेरी परी है न। वो सब सही कर देगी।’’


समय के साथ-साथ जिया ने पढ़ना सीखा। लिखना सीखा। फिर, एक दिन की बात थी। जिया को समझाया गया,‘‘जब देखो, तुम मोबाइल पर झुकी रहती हो। कम्प्यूटर में भी तुम गेम्स ही खेलती हो। तुम पढ़ती कब हो? ऐसे अगली क्लास में कैसे जाओगी?’’ जिया ने कहा था,‘‘जैसे फस्र्ट से सेकण्ड में आई थी। वैसे ही अब सेकण्ड से थर्ड में चली जाऊंगी। सिंपल। डोंट वरी। मेरी परी है न। सब कुछ ठीक कर देती है।’’ अब तो लता को भी जिया का हर बात पर परी पर भरोसा करना अजीब लगने लगा था। उसने भी कई बार यह कहना चाहा ,‘मेरी बच्ची! परियां किस्सों-कहानियों और काॅर्टून फिल्मों में ही अच्छी लगती हैं। हकीकत की दुनिया में ये नहीं होतीं।’ लेकिन यह सोचकर नहीं कहा कि सही समय पर यह बात जिया को खुद ही समझ आ जाएगी।


एक दिन जिया रिपोर्ट काॅर्ड लेकर घर आई थी। वह चहकते हुए बोली थी,‘‘मम्मी। देखो। अब मैं फोर्थ में चली गई हूँ। मैंने कहा था न। डोंट वरी। मेरी परी सब कुछ ठीक कर देती है।’’ लता बस मुस्करा दी थी। लता रिपोर्ट काॅर्ड देखते हुए सोचने लगीं,‘स्कूल, टीचर्स और खुद तुम्हारी मेहनत। इन कारणों से तुम आगे बढ़ रही हो। कभी न कभी इस बात को तुम जरूर समझोगी।’

समय बीतता रहा। जिया चैथी में पढ़ने लगी। परी सब कुछ ठीक कर देगी। यह बात थी कि जिया से छूटती ही नहीं। पूरा साल बीत गया। छमाही के बाद सालाना इम्तिहान भी हो गए। फिर परिणाम आया। अब जिया पाँचवी में चली गई। इस साल भी कई मौके आए जब जिया ने कहा था,’‘डोंट वरी। मेरी परी है न। सब कुछ ठीक कर देगी।’’ पाँचवी कक्षा का पूरा साल भी बीत गया। परीक्षा भी हो गई। फिर परीक्षा परिणाम भी आ गया। जिया इस बार गुम सुम-सी घर लौटी थी। जिया की परी ने सब कुछ ठीक कहाँ किया! वह स्कूल में बने रहने के लिए कम से कम नंबर भी नहीं ला पाई थी।
तभी लता आ गई और जतिन का ध्यान बीती बातों से हट गया। जतिन ने कहा,‘‘जिया के लिए दूसरा स्कूल देख लिया है। अब जिया ऐसे स्कूल में पढ़ेगी, जहाँ बच्चों को अहमियत दी जाती है। बच्चों की प्रगति उसके अंक से नहीं देखी जाती। वहां बच्चे रोगी नहीं माने जाते कि उनका उपचार किया जाए।’’


सुबह हुई। जिया को जगाना नहीं पड़ा। वह खुद उठ गई। लता चैंकी। जिया तैयार थी। जतिन ने पूछा,‘‘स्कूल बस आने वाली है।’’ जिया दौड़कर जतिन से लिपट गई। बोली,‘‘पापा, कल से चली जाऊँगी। आज आप स्कूल के गेट तक छोड़ दो।’’ लता ने सिर पर हाथ फेरते हुए कहा,‘‘हम चलेंगे न। डोंट वरी।’’ जतिन ने जिया का माथा चूम लिया। जिया स्कूल के लिए खुशी-खुशी तैयार हो गई। दोनों जिया का मन बहलाते रहे। कुछ देर बाद लता ने कहा,‘‘वो देखो! तुम्हारा स्कूल गेट।’’ जिया ने कहा,‘‘ओके। अब मैं चली जाऊँगी। स्कूल बस से घर लौट आऊँगी। बाॅय।’’ जिया हाथ हिलाते हुए अपनी कक्षा की ओर जाने लगी। जतिन और लता उसे देखते ही रह गए।


नया स्कूल। नई कक्षा। नए सहपाठी। सब कुछ नया था। जिया अपनी कक्षा में चली गई। सबसे पीछे की कुछ सीटें खाली थीं। जिया एक सीट में जाकर बैठ गई। उसने गौर किया। लगभग चालीस स्टूडेंट्स अपनी-अपनी सीट पर बैठे थे। तभी क्लास टीचर अंदर आई। गुड माॅर्निंग की आवाज़ सुनकर वे बोलीं,‘‘गुडमाॅर्निंग आॅल। आज पहला दिन है। मैं कविता हूँ। आपकी क्लास टीचर। मैं आपको हिंदी पढ़ाऊँगी। आप सभी के रिपोर्ट काॅर्ड मैंने देखें हैं। फिफ्थ क्लास में नमन के नाइंटी परसेंट माॅक्र्स आए हैं। नमन!’’ अपना नाम सुन नमन खड़ा हो गया। कविता ने कहा,‘‘ओके। सबसे कम नंबर वाला रिपोर्ट काॅर्ड जिया का है। जिया!’’ जिया भी खड़ी हो गई। सहपाठी नमन को तो कभी जिया को देख रहे थे। कविता बोलीं,‘‘ओके। नमन, सूरज कहाँ से उगता है?’’ नमन तपाक से बोला,‘‘मैम, पूरब से।’’ कविता ने जिया की ओर इशारा किया। जिया धीरे से बोली,‘‘मैम, सूरज तो अपनी जगह पर खड़ा है।’’ कविता ने सिर हिलाते हुए कहा,‘‘नमन। हम दिन और महीने तो जानते हैं। वैसे, एक साल में कितने संडे होते हैं?’’ जवाब आया,‘‘अड़तालीस।’’


अब कविता ने जिया की तरफ देखा। जिया बोली,‘‘बावन।’’ कविता ने पूछा,‘‘नमन। रोबोट के बारे में कुछ बताओ।’’ उसने जवाब दिया,‘‘रोबोट मशीन है। इंसान उसे कंट्रोल करता है।’’ अब जिया की बारी थी। वह बोली,‘‘रोबोट सपने नहीं देख सकता। वो उदास भी नहीं हो सकता। वह अपने आप खुद में सुधार भी नहीं कर सकता।’’ कविता ने फिर पूछा,‘‘एक खाली बर्तन में भी कुछ न कुछ होता है। क्या?’’ नमन समझ न पाया। जिया को इशारा मिला तो उसने जवाब दिया,‘‘हवा और थोड़ी-सी रोशनी।’’ कविता ने दोनों को बैठ जाने के लिए कहा। नमन झेंप रहा था। वहीं जिया आत्मविश्वास से भरी हुई थी। कविता ने कहा,‘‘बच्चों। आप सब अब छठी कक्षा में हैं। वैसे, हम हर दिन सीखते हैं। परीक्षा में अच्चे अंक लाना एक कला है। सब इस कला में माहिर नहीं होते। लेकिन, कम अंक लाने वाले कम जानते हैं। ऐसा नहीं है। पूरे साल समझ के साथ ज्यादा से ज़्यादा जानना बड़ी बात है। जानना और बेहतर जानना में भी अन्तर होता है। खूब पढ़ो और खूब सोचो। खूब सवाल करो। खूब बातें करों।’’ यह कहकर कविता हाजिरी लेने लगी।


जिया के बांई ओर बैठी लड़की ने कहा,‘‘मैं शगुन हूँ। तुम तो बहुत इंटेलीजेंट हो। शायद, मैं तुम्हारे साथ बैठकर इंटेलीजेंट हो जाऊँ।’’ जिया का ध्यान हाजिरी पर बोले जा रहे नामों पर था। वह धीरे से बोली,‘‘डोंट वरी। मेरी परी है न। वो सब कुछ ठीक कर देगी।’’ शगुन ने फुसफुसाते हुए पूछा,‘‘क्या? परी?’’ जिया जैसे नींद से जागी हो। बोली,‘‘मतलब। हम सबके भीतर एक परी होती है। वो चाहे तो सब कुछ ठीक कर सकती है।’’ तभी कविता ने पुकारा,‘‘जिया।’’ जिया ने जवाब दिया,‘‘यस मैम।’’
॰॰॰
-मनोहर चमोली ‘मनु’

Loading

By manohar

परिचयः मनोहर चमोली ‘मनु’ जन्मः पलाम,टिहरी गढ़वाल,उत्तराखण्ड जन्म तिथिः 01-08-1973 प्रकाशित कृतियाँ ऐसे बदली नाक की नथः 2005, पृष्ठ संख्या-20, प्रकाशकः राष्ट्रीय पुस्तक न्यास,नई दिल्ली ऐसे बदला खानपुरः 2006, पृष्ठ संख्या-16, प्रकाशकः राज्य संसाधन केन्द्र (प्रौढ़ शिक्षा) 68/1,सूर्यलोक कॉलोनी,राजपुर रोड,देहरादून। सवाल दस रुपए का (4 कहानियाँ)ः 2007, पृष्ठ संख्या-40, प्रकाशकः भारत ज्ञान विज्ञान समिति,नई दिल्ली। उत्तराखण्ड की लोककथाएं (14 लोक कथाएँ)ः 2007, पृष्ठ संख्या-52, प्रकाशकः भारत ज्ञान विज्ञान समिति,नई दिल्ली। ख्खुशीः मार्च 2008, पृष्ठ संख्या-16, प्रकाशकः राज्य संसाधन केन्द्र (प्रौढ़ शिक्षा) 68/1,सूर्यलोक कॉलोनी,राजपुर रोड,देहरादून बदल गया मालवाः मार्च 2008, पृष्ठ संख्या-12, प्रकाशकः राज्य संसाधन केन्द्र (प्रौढ़ शिक्षा) 68/1,सूर्यलोक कॉलोनी,राजपुर रोड,देहरादून पूछेरीः 2009,पृष्ठ संख्या-16, प्रकाशकः राष्ट्रीय पुस्तक न्यास,नई दिल्ली बिगड़ी बात बनीः मार्च 2008, पृष्ठ संख्या-12, प्रकाशकः राज्य संसाधन केन्द्र (प्रौढ़ शिक्षा) 68/1,सूर्यलोक कॉलोनी,राजपुर रोड,देहरादून अब बजाओ तालीः 2009, पृष्ठ संख्या-12, प्रकाशकः राज्य संसाधन केन्द्र (प्रौढ़ शिक्षा) 68/1,सूर्यलोक कॉलोनी,राजपुर रोड,देहरादून। व्यवहारज्ञानं (मराठी में 4 कहानियाँ अनुदित,प्रो.साईनाथ पाचारणे)ः 2012, पृष्ठ संख्या-40, प्रकाशकः निखिल प्रकाशन,राजारामपुरी,8वीं गली,कोल्हापूर,महाराष्ट्र। अंतरिक्ष से आगे बचपनः (25 बाल कहानियाँ)ः 2013, पृष्ठ संख्या-104, आई॰एस॰बी॰एन॰ 978-81-86844-40-3 प्रकाशकः विनसर पब्लिशिंग कम्पनी,4 डिसपेंसरी रोड,देहरादून। कथाः ज्ञानाची चुणूक (मराठी में अनुदित)ः 2014, पृष्ठ संख्या-16, प्रकाशकः नारायणी प्रकाशन, कादंबरी,राजारामपुरी,8वीं गली,कोल्हापूर,महाराष्ट्र। कथाः उलटया हाताचा सलाम (मराठी में अनुदित)ः 2014, पृष्ठ संख्या-16, प्रकाशकः नारायणी प्रकाशन, कादंबरी,राजारामपुरी,8वीं गली,कोल्हापूर,महाराष्ट्र। कथाः पुस्तके परत आली (मराठी में अनुदित)ः 2014, पृष्ठ संख्या-16, प्रकाशकः नारायणी प्रकाशन, कादंबरी,राजारामपुरी,8वीं गली,कोल्हापूर,महाराष्ट्र। कथाः वाढदिवसाची भेट (मराठी में अनुदित)ः 2014, पृष्ठ संख्या-16, प्रकाशकः नारायणी प्रकाशन, कादंबरी,राजारामपुरी,8वीं गली,कोल्हापूर,महाराष्ट्र। कथाः सत्पात्री दान (मराठी में अनुदित)ः 2014, पृष्ठ संख्या-16, प्रकाशकः नारायणी प्रकाशन, कादंबरी,राजारामपुरी,8वीं गली,कोल्हापूर,महाराष्ट्र। कथाः मंगलावर होईल घर (मराठी में अनुदित)ः 2014, पृष्ठ संख्या-16, प्रकाशकः नारायणी प्रकाशन, कादंबरी,राजारामपुरी,8वीं गली,कोल्हापूर,महाराष्ट्र। कथाः सेवक तेनालीराम (मराठी में अनुदित)ः 2014, पृष्ठ संख्या-16, प्रकाशकः नारायणी प्रकाशन, कादंबरी,राजारामपुरी,8वीं गली,कोल्हापूर,महाराष्ट्र। कथाः असा जिंकला उंदीर (मराठी में अनुदित)ः 2014, पृष्ठ संख्या-16, प्रकाशकः नारायणी प्रकाशन, कादंबरी,राजारामपुरी,8वीं गली,कोल्हापूर,महाराष्ट्र। कथाः पिंपलांच झाड (मराठी में अनुदित)ः 2014, पृष्ठ संख्या-16, प्रकाशकः नारायणी प्रकाशन, कादंबरी,राजारामपुरी,8वीं गली,कोल्हापूर,महाराष्ट्र। कथाः खरं सौंदर्य (मराठी में अनुदित)ः 2014, पृष्ठ संख्या-16, प्रकाशकः नारायणी प्रकाशन, कादंबरी,राजारामपुरी,8वीं गली,कोल्हापूर,महाराष्ट्र। कथाः गुरुसेवा (मराठी में अनुदित)ः 2014, पृष्ठ संख्या-16, प्रकाशकः नारायणी प्रकाशन, कादंबरी,राजारामपुरी,8वीं गली,कोल्हापूर,महाराष्ट्र। कथाः खरी बचत (मराठी में अनुदित)ः 2014, पृष्ठ संख्या-16, प्रकाशकः नारायणी प्रकाशन, कादंबरी,राजारामपुरी,8वीं गली,कोल्हापूर,महाराष्ट्र। कथाः विहिरीत पडलेला मुकुट (मराठी में अनुदित)ः 2014, पृष्ठ संख्या-16, प्रकाशकः नारायणी प्रकाशन, कादंबरी,राजारामपुरी,8वीं गली,कोल्हापूर,महाराष्ट्र। कथाः शाही भोजनाचा आनंद (मराठी में अनुदित)ः 2014, पृष्ठ संख्या-16, प्रकाशकः नारायणी प्रकाशन, कादंबरी,राजारामपुरी,8वीं गली,कोल्हापूर,महाराष्ट्र। कथाः कामाची सवय (मराठी में अनुदित)ः 2014, पृष्ठ संख्या-16, प्रकाशकः नारायणी प्रकाशन, कादंबरी,राजारामपुरी,8वीं गली,कोल्हापूर,महाराष्ट्र। कथाः शेजायाशी संबंध (मराठी में अनुदित)ः 2014, पृष्ठ संख्या-16, प्रकाशकः नारायणी प्रकाशन, कादंबरी,राजारामपुरी,8वीं गली,कोल्हापूर,महाराष्ट्र। कथाः मास्क रोबोट (मराठी में अनुदित)ः 2014, पृष्ठ संख्या-16, प्रकाशकः नारायणी प्रकाशन, कादंबरी,राजारामपुरी,8वीं गली,कोल्हापूर,महाराष्ट्र। कथाः फेसबुकचा वापर (मराठी में अनुदित)ः 2014, पृष्ठ संख्या-16, प्रकाशकः नारायणी प्रकाशन, कादंबरी,राजारामपुरी,8वीं गली,कोल्हापूर,महाराष्ट्र। कथाः कलेचा सन्मान (मराठी में अनुदित)ः 2014, पृष्ठ संख्या-16, प्रकाशकः नारायणी प्रकाशन, कादंबरी,राजारामपुरी,8वीं गली,कोल्हापूर,महाराष्ट्र। कथाः सेवा हाच धर्म (मराठी में अनुदित)ः 2014, पृष्ठ संख्या-16, प्रकाशकः नारायणी प्रकाशन, कादंबरी,राजारामपुरी,8वीं गली,कोल्हापूर,महाराष्ट्र। कथाः खोटा सम्राट (मराठी में अनुदित)ः 2014, पृष्ठ संख्या-16, प्रकाशकः नारायणी प्रकाशन, कादंबरी,राजारामपुरी,8वीं गली,कोल्हापूर,महाराष्ट्र। कथाः ई साईबोर्ग दुनिया (मराठी में अनुदित)ः 2014, पृष्ठ संख्या-16, प्रकाशकः नारायणी प्रकाशन, कादंबरी,राजारामपुरी,8वीं गली,कोल्हापूर,महाराष्ट्र। कथाः पाहुण्यांचा सन्मान (मराठी में अनुदित)ः 2014, पृष्ठ संख्या-16, प्रकाशकः नारायणी प्रकाशन, कादंबरी,राजारामपुरी,8वीं गली,कोल्हापूर,महाराष्ट्र। जीवन में बचपनः ( 30 बाल कहानियाँ)ः 2015, पृष्ठ संख्या-120, आई॰एस॰बी॰एन॰ 978-81-86844-69-4 प्रकाशकः विनसर पब्लिशिंग कम्पनी,4 डिसपेंसरी रोड,देहरादून। उत्तराखण्ड की प्रतिनिधि लोककथाएं (समेकित 4 लोक कथाएँ)ः 2015, पृष्ठ संख्या-192, प्रकाशकः समय साक्ष्य,फालतू लाइन,देहरादून। रीडिंग कार्डः 2017, ऐसे चाटा दिमाग, किरमोला आसमान पर, सबसे बड़ा अण्डा, ( 3 कहानियाँ ) प्रकाशकः राज्य परियोजना कार्यालय,उत्तराखण्ड चित्र कथाः पढ़ें भारत के अन्तर्गत 13 कहानियाँ, वर्ष 2016, प्रकाशकः प्रथम बुक्स,भारत। चाँद का स्वेटरः 2012,पृष्ठ संख्या-24,पिक्चर बुक, आई॰एस॰बी॰एन॰ 978-93-81038-40-6 प्रकाशकः रूम टू रीड, इंडिया। बादल क्यों बरसता है?ः 2013,पृष्ठ संख्या-24,पिक्चर बुक, आई॰एस॰बी॰एन॰ 978-93-81038-79-6 प्रकाशकः रूम टू रीड, इंडिया। जूते और मोजेः 2016, पृष्ठ संख्या-24,पिक्चर बुक, आई॰एस॰बी॰एन॰ 978-93-84697-97-6 प्रकाशकः रूम टू रीड, इंडिया। अब तुम गए काम सेः 2016,पृष्ठ संख्या-24,पिक्चर बुक, आई॰एस॰बी॰एन॰ 978-93-84697-88-4 प्रकाशकः रूम टू रीड, इंडिया। चलता पहाड़ः 2016,पृष्ठ संख्या-24,पिक्चर बुक, आई॰एस॰बी॰एन॰ 978-93-84697-91-4 प्रकाशकः रूम टू रीड, इंडिया। बिल में क्या है?ः 2017,पृष्ठ संख्या-24,पिक्चर बुक, आई॰एस॰बी॰एन॰ 978-93-86808-20-2 प्रकाशकः रूम टू रीड, इंडिया। छस छस छसः 2019, पृष्ठ संख्या-24,पिक्चर बुक, आई॰एस॰बी॰एन॰ 978-93-89202-63-2 प्रकाशकः रूम टू रीड, इंडिया। कहानियाँ बाल मन कीः 2021, पृष्ठ संख्या-194, आई॰एस॰बी॰एन॰ 978-93-91081-23-2 प्रकाशकः श्वेतवर्णा प्रकाशन,दिल्ली पहली यात्रा: 2023 पृष्ठ संख्या-20 आई॰एस॰बी॰एन॰ 978-93-5743-178-1 प्रकाशक: राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, भारत कथा किलकारी: दिसम्बर 2024, पृष्ठ संख्या-60, आई॰एस॰बी॰एन॰ 978-93-92829-39-0 प्रकाशक: साहित्य विमर्श प्रकाशन कथा पोथी बच्चों की: फरवरी 2025, पृष्ठ संख्या-136, विनसर पब्लिकेशन,देहरादून, उत्तराखण्ड, आई॰एस॰बी॰एन॰ 978-93-93658-55-5 कहानी ‘फूलों वाले बाबा’ उत्तराखण्ड में कक्षा पाँच की पाठ्य पुस्तक ‘बुराँश’ में शामिल। सहायक पुस्तक माला भाग-5 में नाटक मस्ती की पाठशाला शामिल। मधुकिरण भाग पांच में कहानी शामिल। परिवेश हिंदी पाठमाला एवं अभ्यास पुस्तिका 2023 में संस्मरण खुशबू आज भी याद है प्रकाशित पावनी हिंदी पाठ्यपुस्तक भाग 6 में संस्मरण ‘अगर वे उस दिन स्कूल आते तो’ प्रकाशित। (नई शिक्षा नीति 2020 के आलोक में।) हिमाचल सरकार के प्रेरणा कार्यक्रम सहित पढ़ने की आदत विकसित करने संबंधी कार्यक्रम के तहत छह राज्यों के बुनियादी स्कूलों में 13 कहानियां शामिल। राजस्थान, एस.सी.ई.आर.टी द्वारा 2025 में विकसित हिंदी पाठ्यपुस्तक की कक्षा पहली में कहानी ‘चलता पहाड़’ सम्मिलित। राजस्थान, एस.सी.ई.आर.टी द्वारा 2025 में विकसित हिंदी पाठ्यपुस्तक की कक्षा चौथी में निबंध ‘इसलिए गिरती हैं पत्तियाँ’ सम्मिलित। बीस से अधिक बाल कहानियां असमियां और बंगला में अनुदित। गंग ज्योति पत्रिका के पूर्व सह संपादक। ज्ञान विज्ञान बुलेटिन के पूर्व संपादक। पुस्तकों में हास्य व्यंग्य कथाएं, किलकारी, यमलोक का यात्री प्रकाशित। ईबुक ‘जीवन में बचपन प्रकाशित। पंचायत प्रशिक्षण संदर्शिका, अचल ज्योति, प्रवेशिका भाग 1, अचल ज्योति भाग 2, स्वेटर निर्माण प्रवेशिका लेखकीय सहयोग। उत्तराखण्ड की पाठ्य पुस्तक भाषा किरण, हँसी-खुशी एवं बुराँश में लेखन एवं संपादन। विविध शिक्षक संदर्शिकाओं में सह लेखन एवं संपादन। अमोली पाठ्य पुस्तक 8 में संस्मरण-खुशबू याद है प्रकाशित। उत्तराखण्ड के शिक्षा विभाग में भाषा के शिक्षक हैं। वर्तमान में: रा.इं.कॉ.कालेश्वर,पौड़ी गढ़वाल में नियुक्त हैं। सम्पर्कः गुरु भवन, पोस्ट बॉक्स-23 पौड़ी, पौड़ी गढ़वाल.उत्तराखण्ड 246001.उत्तराखण्ड. मोबाइल एवं व्हाट्सएप-7579111144 #manoharchamolimanu #मनोहर चमोली ‘मनु’

One thought on “परी सब ठीक कर देगी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *